Home » Dating App for iPhone » Janam kundali match making in hindi

Janam kundali match making in hindi

नाम से कुंडली मिलान – गुण मिलान – Kundali Matching by Name in Hindi

नाम द्धारा अष्टकूट गुण मिलान एवं दोष परिहार

Kundali Milan Hindi – ज्योतिष्य कुंडली गुण मिलान हिंदी में – कुंडली गुण मिलान एक अद्भुत एवं कठिन कार्य हैं, जिसमे कई ज्योतिष्य संयोग और नियमों को परखा जाता हैं, यहाँ पर आप केवल मात्र अपने एवं अपने साथी के नाम के उपयोग से कुंडली गुण मिलान कर सकते हैं. ज्यादातर ज्योतिषी अष्टकूट चक्र या अवकहडा चक्र का उपयोग लड़के और लड़की के गुण दोष मिलान के लिए करते हैं, उसी पद्धति पर आधारित हमने ये कुंडली मिलान करने का सॉफ्टवेयर बनाया हैं, जो नाम के द्धारा कुंडली मिलान का कार्य कर सकता हैं, इसके अलावा जन्म कुंडली में उपस्तिथ दोष एवं उनके दोष परिहार को भी बताता हैं.

गुण मिलान की प्रक्रिया दो तरह से की जा सकती हैं, केवल प्रचलित नाम के उपयोग से, या जन्मपत्री के द्धारा जो की जन्म तारीख के आधार पे बनाई जाती हैं, जन्मपत्री में जन्म राशि का उपयोग कर के गुण मिलान किया जाता हैं, तो यदि आप अपने जन्म नाम को जानते हैं तो केवल उस नाम का उपयोग कर के आप वही फलादेश इस सॉफ्टवेयर से प्राप्त कर सकते हैं, जो आप अपनी जन्म तारीख या जन्म पत्रिका से प्राप्त करते हैं. Online Birth chart Matchmaking in Hindi – Guna Milan Hindi

जन्म पत्रिका मिलान हिंदी – कुंडली मिलान हिंदी – Kundali Milan Hindi using name – Marriage Compatibility in Hindi

जन्म कुंडली गुण मिलान – Kundli Match Making by Name in Hindi

Kundali Milan Hindi using name – भारतीय ज्योतिष के अनुसार शादी के लिए कुंडली मिलान आप के प्रचलित नाम राशि से या आप की जन्म राशि से कर सकते हैं, क्योंकि दोनों नाम का जातक के जीवन पर प्रभाव रहता हैं, दोनों में से किसी भी नाम का प्रयोग आप जन्म कुंडली मिलान हेतु कर सकते हैं, उदाहरण के तौर पर अगर आप के कुंडली गुण मिलान एक नाम से नहीं मिल रहे हो, तो आप दूसरे नाम से गुण मिलान कर के देख सकते हैं.

कृपया गुण मिलान कैलकुलेटर के उपयोग से पूर्व कुंडली मिलान के बारे में ज्यादा जानकारी हेतु Marriage compatibility पढ़ें. आप सॉफ्टवेयर द्धारा निर्मित विवरण को प्रिंट कर सकते हैं, परन्तु व्यवसायिक उपयोग नहीं कर सकते, आप कुंडली मिलान हिंदी (kundali milan Hindi) में प्राप्त कर सकते हैं, यहाँ आप दो प्रकार की कुंडली मिलान रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं, एक मूलभूत रिपोर्ट हैं जो की ज्योतिष के आधारभूत नियमों के अनुसार बनाई गई हैं, दूसरा फलादेश जो की अष्टकूट दोष परिहार (दोष का नष्ट होना) के साथ हैं और जिसे आप निर्णायक फलादेश कह सकते हैं, के साथ हैं एवं जो सत्यता के ज्यादा करीब मानी जाती हैं, ज्योतिष भी जन्म कुंडली मिलान के दौरान दोष परिहार की गणना की सलाह देता हैं.

Horoscope Matching for Marriage in Hindi – Janam kundali guna milan Hindi by name

Marriage Compatibility in Hindi – ज्यादातर भारतीय हिन्दू परिवार ज्योतिषी के पास विवाह के लिए श्रेष्ठ कुंडली मिलान या जन्मपत्रिका मिलान के लिए जाते ही हैं, ताकि विवाहित होने वाला जोड़ा किसी प्रकार के दुर्भाग्य का शिकार न हो, और अपनी जिंदगी हंसी ख़ुशी से काट सके. लोग ये विश्वास रखते हैं की विवाह के बाद एक दूसरे के भाग्य एवं दुर्भाग्य का असर अपने साथी पर पड़ता हैं, तो क्यों नहीं पहले ही ये जान लिया जाए की क्या उनका भाग्य आपस में अच्छा ताल मेल रखता हैं या नहीं, इसलिए ज्योतिष अनुरूप कुंडली मिलान करके गुण दोष का विवाह पूर्व पता लगाया जाता हैं.

ये कुंडली मिलान कैलकुलेटर आप के एवं आप के साथी के नाम के राशि एवं नक्षत्र की गणना करता हैं, तदुपरांत विभिन्न योगों का आकलन करता हैं, दोनों के दोषों का आकलन कर के उनके दोष परिहार की भी समीक्षा करता हैं, उसके बाद जन्मपत्री मैच मेकिंग रिपोर्ट तैयार करता हैं. ज्योतिष के अनुसार ज्यादा से ज्यादा गुणों के 36 कर्मांक या अंक होते हैं, जिसमे से यदि कम से कम 18 गुण यानि 50% यदि मिलते हैं तो जन्म कुंडली गुण मिलान ठीक समझा जाता हैं और विवाह की अनुमति दी जा सकती हैं, परन्तु मांगलिक दोष एवं अन्य योगों की गणना इस अष्टकूट कुंडली गुण मिलान में नहीं की जा सकती, जो की जरूरी हैं, आप को सलाह दी जाती हैं की इसकी गणना आप विवाह से पूर्व अलग से जरूर करवाए.

Janam Kundali Dosh Pariharam – दोष परिहार :- यदि आप फलादेश में प्राप्त गुण में 0 या शून्य या अशुभ योग प्राप्त करते हैं तो इसे दोष माना जायेगा, लेकिन ज्योतिष में ऐसे कई परिहार या व्यवस्थाएं मौजूद हैं जो इन दोषों को नष्ट कर सकती हैं, या उनके प्रभाव को काफी हद तक कम कर सकती हैं, इसे ही दोष परिहार कहा जाता हैं. जो की कुंडली मिलान के दौरान आवश्यक रूप से देखी जानी चाइये. हमारा ये सॉफ्टवेयर यदि दोष परिहार की स्थति बनती हैं तो उसकी गणना भी करता हैं.

अधिकांश वेब साइट्स या ज्योतिषी केवल मूलभूत फलादेश करते हैं, दोषो की गणना एवं उनके दोष परिहार के बारे में नहीं बता पाते, कई तो “तारा” गुण की गणना, “भकूट” गुण की गणना सही सही नहीं कर पाते, क्योंकि ये गणनाएं जटिल हैं, परन्तु हमने पूरी सर्तकता से ये सॉफ्टवेयर बनाया हैं, ताकि सटीक फलादेश मिल सके , आप चाहे को अपने ज्योतिषी से इसका परीक्षण करवा सकते हैं या यही परीक्षण कर सकते हैं, जैसे अभिनेता अमिताभ एवं जया बच्चन दोनों एक खुशहाल जोड़ा हैं, परन्तु मूलभूत फलादेश उनके जन्म कुंडली मिलान को ख़राब बताता हैं, तो दोष परिहार के बाद उनके गुण मिलान को पुनः देखें, उनकी कुंडलियों के गुणों का बढ़िया मिलान हो रहा हैं, इसी प्रकार आप दूसरे प्रसिद्ध लोगों के गुण या दोष के मिलान कर जांच सकते हैं.

Get detailed and complete Numerology Profile PDF reading by your name and birth date just in few clicks.

Bonus Tips :- क्या आप आपके नाम से आपके मित्र, पिता या भाई के नाम का आपसी सामंजस्य जानना चाहते हैं या आप जिस शहर या गांव में रहते हैं वो आप के लिए लाभदायक हैं या नहीं, जानना चाहते हैं, तो आप अपना नाम लड़के के नाम वाली जगह में लिखें और दूसरा नाम लड़की के नाम वाली जगह में लिखें, लेकिन अब आप को प्राप्त फलादेश में से कुछ जन्मपत्री गुणों को ही महत्व देना होगा एवं कुछ गुणों की गणना छोड़नी होगी जैसे –
For Friendship Kundli Matching in Hindi – नाड़ी गुण को छोड़कर बाकि गुणों की गणना करें.
For Knowing Lucky City or Business Name – केवल मात्र वर्ण, मैत्री एवं भकूट गुण की गणना करें.
Don’t forget to share if you like this Hindi Kundali matchmaking software.

जन्म कुंडली

ऑनलाइन जनम कुंडली सॉफ्टवेयर

अंतरिक्ष में किसी विशेष क्षण में कुंडली आकाशीय पिंडों और ग्रहों का एक स्नैपशाट है। जन्म कुंडली या होरोस्काप के रूप में लोकप्रिय रूप से जाना जाने वाला एक ज्योतिषीय चार्ट है, जो जन्मदिन, जन्मस्थान और जन्म समय के आधार पर बना है।

यह चार्ट विभिन्न लक्षण, ग्रह, सूर्य और चंद्रमा के स्थान को बताता है और निर्धारित करता है। जन्म कुंडली में ज्योतिषीय पहलुओं और नवजात शिशु की महत्वपूर्ण जानकारी का भी पता चलता है। कुंडली बनाना एक ज्योतिषी का व्यवसाय है और जन्म कुंडली तैयार करना कोई आसान काम नहीं है। एक ज्योतिषी जन्म के बढ़ते और चढ़ाई की स्थिति की गणना करने के लिए स्थानीय समय और जन्म स्थान के माध्यम से कुंडली को निर्धारित करता है। जन्म कुंडली एक व्यक्ति के व्यक्तित्व, वर्तमान और भविष्य की जानकारी प्रदान करती है। कुंडली के माध्यम से एक व्यक्ति आसानी से अच्छे समय और बुरे समय को जान सकता है और उस तरह से कार्य कर सकता है।

कुंडलि बनाने का कार्य कैसे होता है

जन्म कुंडली चार्ट को अलग-अलग संकेतों और ग्रहों से मिलाकर 12 घरों में विभाजित किया गया है। चार्ट पर, पहला घर अग्रवर्ती से शुरू होता है और बाकी घर घड़ी की विपरीत दिशा में गिने जाते हैं। ये घर किसी व्यक्ति की स्थिति और ज्योतिष संबंधी पहलुओं को परिभाषित करते हैं। कुंडली में हर घर जीवन की एक अलग संभावना का प्रतिनिधित्व करता है, जैसे कैरियर, रिश्ते, पैसा और अन्य अधिक समान पहलु ।

इसके अलावा, ग्रह ग्रहों की स्थिति के आधार पर दिन, महीना और वर्ष के रूप में विभिन्न राशियों में स्थानांतरित होते रहते हैं। ये ग्रह विभिन्न घटनाओं और संभावनाओं को दर्शाते हैं। जन्म कुंडली को देखते हुए, एक ज्योतिषी ग्रहों के दृश्य के आधार पर भविष्य की भविष्यवाणी कर सकता है। भविष्य के बारे में भविष्यवाणी करने के लिए ज्योतिषियों द्वारा विभिन्न सिद्धांतों का परीक्षण और वैदिक ज्योतिष का अभ्यास किया जाता है।

कुंडली कैसे उपयोगी है

कुंडली बनाना एक व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जन्म कुंडली को नेटल चार्ट या जन्मपत्री के नाम से भी जाना जाता है जो एक व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कुंडली केवल पेशेवरों द्वारा ही बनाई जानी चाहिए क्योंकि वे आपके भविष्य और विशेषता/लक्षणों को महान सटीकता के साथ बता सकते हैं। एक कुंडली एक व्यक्ति को पर्याप्त लाभ प्रदान कर सकती है, जैसे:

    अपनी कुंडली की सहायता से, आप आसानी से अपने भविष्य की भविष्यवाणी कर सकते हैं। आपकी कुंडली के अनुसार, आप सबसे उपयुक्त कैरियर विकल्प का अनुमान कर सकते हैं। यह आपके व्यक्तित्व लक्षण और संकेतों पर निर्भर करता है। कुंडली आपको अपने व्यक्तित्व लक्षण, रिश्ते, कैरियर, वित्त और जीवन के अन्य पहलुओं के बारे में विस्तृत जानकारी दे सकती है। कुंडली की मदद से आप अपने भाग्यशाली रत्न, भाग्यशाली रंग और भाग्यशाली संख्या का अनुमान लगा सकते हैं। आप अपने भविष्य के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, समस्याओं की गहराई को कम करने के लिए उपाय और समाधान भी पा सकते हैं। कुंडली जीवन में अनुकूल और प्रतिकूल समय की जानकारी भी प्रदान करती है। आप जीवन में अपनी ताकत और कमजोरियों को भी जान सकते हैं। अतः आप अंततः एक बेहतर व्यक्ति बन सकते हैं। कुंडली आपको भविष्य में बीमारियों और विपत्तियों के बारे में भी बताती है और सचेत करती है।

MPanchang पर निःशुल्क अपनी जन्म कुंडली की जाँच करें ।

Leave a Reply